दिल्ली समेत इन राज्यों से मॉनसून ने ली विदाई, आज यहां होगी बारिश, जानिए कहां कैसा रहेगा मौसम

आज का मौसम 4 अक्टूबर 2024: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के ज्यादातर राज्यों से मॉनसून की विदाई हो चुकी है। मॉनसून के जाते ही एक बार फिर से गर्मी ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। कई जगहों पर तापमान 35 डिग्री को पार कर चुका है। मौसम विभाग ने आज

4 1 8
Read Time5 Minute, 17 Second

आज का मौसम 4 अक्टूबर 2024: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के ज्यादातर राज्यों से मॉनसून की विदाई हो चुकी है। मॉनसून के जाते ही एक बार फिर से गर्मी ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। कई जगहों पर तापमान 35 डिग्री को पार कर चुका है। मौसम विभाग ने आज असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश समेत नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में बारिश के आसार जताए हैं। वहीं दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, यूपी और पंजाब समेत कई राज्यों में धूप और गर्मी जारी रहेगी। जानिए आज कहां कैसा मौसम रहेगा।

दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

राजधानी दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने शुक्रवार को आसमान साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है। वहीं अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने की संभावना है। आईएमडी ने कहा है कि अगले हफ्तेभर तक दिल्ली में मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की आशंका

बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में आज कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिससे पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया कि मौसम प्रणाली के प्रभाव के कारण उप-हिमालयी जिलों में शनिवार तक भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि एक-दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है। उन्होंने कहा कि कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण शुक्रवार को दक्षिण बंगाल के जिलों में भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने कहा कि पहाड़ी जिलों दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में भारी बारिश के कारण भूस्खलन हो सकता है।

आज कहां कैसा मौसम रहेगा?


शहरन्यूनतम तापमान (°C)अधिकतम तापमान (°C)
दिल्ली2535
नोएडा2536
गाजियाबाद2534
पटना2633
लखनऊ2531
जयपुर2637
भोपाल2229
मुंबई2531
अहमदाबाद2634
जम्मू2432


इन राज्यों से मॉनसून की वापसी

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत से मॉनसून की वापसी शुरू हो चुकी है। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अब देश के विभिन्न हिस्सों से लौट चुका है। आईएमडी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान के बाकी हिस्सों, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान से मॉनसून की वापसी हो चुकी है। इन राज्यों में तापमान बढ़ना शुरू हो गया है। वहीं अगले दो तीन दिनों में पश्चिमी यूपी, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से भी मॉनसून की वापसी हो जाएगी।

आज इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, कुछ राज्यों में आज बारिश होने के आसार हैं। नॉर्थ ईस्ट के असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी बारिश की संभावना है। आईएमडी के कहा कि बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु, रायलसीमा, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना – इन राज्यों के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं झारखंड, महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, लक्षद्वीप, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात में कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

सर्जरी के बाद रजनीकांत को मिली अस्पताल से छुट्टी, अब कैसी है सुपरस्टार की हालत?

Rajinikanth Discharged From Hospital: सुपरस्टार रजनीकांत को 3 अक्टूबर की रात करीब 11 बजे चेन्नई के अपोलो अस्पताल से छुट्टी मिल गई. उनकी हार्ट सर्जरी हुई थी, जिसमें उनकी ब्लड वेसल में सूजन का इलाज किया गया और ट्रांसकैथेटर मेथड से ऑर्थोग्राफी में स्

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now